शुक्रवार, 24 मार्च 2017

computer में screenshot कैसे लेते हैं




screenshot

smartphone ,computer या laptop जैसे डिवाइस के screen के यूजर इंटरफ़ेस का फोटो लेना, screenshot कहलाता है ! जो लोग computer और mobile का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए screenshot एक बहुत महत्वपूर्ण चीज है ! screenshot के द्वारा बहुत सारे समस्यायों का सामाधान हो जाता है !



screenshot का क्या उपयोग है 

मान लीजिये आप के computer में कोई एरर आ गया या किसी तरह की कोई परेशानी हो गई या फिर आप अपने computer पर कोई काम कर रहें हैं और उसको पूरा कैसे करें आप के समझ में नहीं आ रहा है तो आप उसका स्क्रीन शॉट ले के अपने किसी दोस्त या computer के जानकार को भेज सकते हैं जिसको देख के सामने वाला इंसान आप के समस्या का समाधान आप को बता देगा !





smartphone में screenshot कैसे लें 

mobile में स्क्रीन शॉट लेने के कई तरीके हैं ! कई mobile में screenshot लेने के लिए एक वर्चुल बटन होता है जिसको आप screen के ड्राप डाउन menu में देख सकते हैं ! कई दुसरे mobile में power button और volume button को एक साथ दबा के स्क्रीन शॉट लिया जाता है !




computer में screenshot कैसे लेते हैं 

window computer में Print Screen बटन होता है जिसको दबाकर आप पुरे स्क्रीन का स्नैपशॉट ले सकते हैं ! Print Screen button computer keyboard में दाहिने तरफ सब से ऊपर होता है ! स्क्रीन शॉट लेने के बाद आप को अपने computer में paint को open करना होगा ! paint open करने के लिए पहले start button को दबाएँ ,उसके बाद All Programs और फिर Accessories अब आप को Paint का विकल्प नज़र आएगा उसको click कर दें !




जब आप के computer screen पर paint software open हो जाये तो उसमे ctrl + v एक साथ दबा दें ! अब आप ने Print Screen बटन दबा के जो स्क्रीन शॉट लिया था नज़र आने लगेगा ! आप चाहें तो पुरे स्क्रीन शॉट को save कर सकते हैं और अगर आप किसी खास हिस्से को save करना चाहते हैं तो उसको अपने हिसाब से cut कर के save कर लें !

1 टिप्पणी: