मंगलवार, 28 मार्च 2017

क्या आप का aadhaar card सुरक्षित है

आज की तारीख में आधार कार्ड सबे बड़ा और अहम् पहचान पत्र के तौर पर जाना जाने लगा है ! सरकारी योजनाओ में बिना aadhaar card के हर तरह का लाभ मिलना बंद हो गया है !


aadhaar card इतना महत्वपूर्ण हो गया है की अगर आप का aadhaar card किसी और के हाथ लग जाये तो आप बहुत बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं ! इसलिए अपने aadhaar card को संभाल के रखें ! तो आज हम बात करेंगे की कैसे हम अपने aadhaar card को सुरक्षित रख सकते हैं ?

aadhaar biometric data

aadhaar biometric data को lock कर दें 

जब आप आधार कार्ड बनवाते हैं तो आप के उँगलियों का निशान लिया जाता है और साथ साथ आप के आँखों की भी स्केनिंग की जाती है और इस पुरे डाटा या जानकारी को सरकार के डाटा बेस में हिफाजत से सेव कर दिया जाता है ! उँगलियों के निशान और आँखों की स्केनिंग से जो जानकारी मिलती है उसको biometric data कहा जाता है ! हालाँकि इस डाटा को सरकार सुरक्षित रखती है लेकिन internet का कोई भरोसा नहीं है ,कब कौन कहाँ सेंध लगा के जानकारी चोरी कर ले ! इसलिए आप चाहे तो अपने aadhaar biometric data को lock कर सकते हैं ! biometric data को lock करने का तरीका यहाँ पढ़ें


आधार की फोटो कॉपी देने से बचें

बिना ज़रूरत कभी भी आधार कार्ड की फोटो कॉपी किसी को न दें ! और अगर फोटो copy देना ज़रूरी हो तो aadhaar card के photo copy के ऊपर इस बात को ज़रूर लिख दें की आप ये photo copy किसको और किस काम के लिए दे रहें हैं ! उदाहरण के लिए अगर आप mobile sim के लिए किसी दुकानदार को aadhaar का photo copy दे रहें हैं तो ,photo copy पर दूकान का नाम और sim कार्ड लेने हेतु ज़रूर लिख दें !


आधार से जुडी कोई भी जानकारी किसी को न बताएं 

आप अपने aadhaar card से जुडी हुई कोई भी जानकारी किसी को न बताएं ! अगर कोई अपने आप को किसी bank का कर्मचारी बोल के आप को कॉल करे और आप से आप के aadhaar के बारे में जानकारी मांगे तो आप भूल के भी उनको किसी तरह की कोई जानकारी न दें ! एक बाद याद रखें कोई भी bank अपने ग्राहकों से किसी भी तरह की जानकारी कभी भी फ़ोन कॉल के द्वारा नहीं मांगता है !


1 टिप्पणी: