शुक्रवार, 24 मार्च 2017

bhim apps से aadhaar app पर पैसे भेजने का तरीका




bhim apps से aadhaar app

नोट बंदी के बाद भारत सरकार cashless india बनाने के लिए money transfer के बहुत से आसान विकल्पों की तलाश में लगी हुई है ! भारत सरकार इस बात को सुनिश्चित करना चाहती है की गरीब से गरीब नागरिक और कम पढ़ा लिखा नागरिक भी अपने रोज़ के काम को निपटाने के लिए online money transfer का सहारा लें !



अगर किसी को electricity bill जमा करना हो तो वो online जमा करे या किसी को अपने माकान का water bill जमा करना हो तो वो भी online जमा करे और इन सारे online bill को जमा करने के लिए अगर किसी के पास credit cards ,debit cards ,internet banking जैसी सुविधा न हो तो उसको एक ऐसा विकल्प मिले जिसके द्वारा वो आसानी से अपने bill को online जमा कर सके !



आज हम बात करेंगे bhim apps से aadhaar app पर पैसे भेजने के तरीके के बारे में 

bhim apps से aadhaar app पर रुपया भेजना बहुत आसान है ! सबसे पहले आप ये सुनिश्चित कर लें की जिस भी व्यक्ति को आप पैसा भेजना चाहते हो उसका आधार नंबर बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ हो ! अगर आधार नंबर बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा होगा तो सुरक्षा के कारण account holder का account number नज़र नहीं आता है !

bhim apps से aadhaar app पर पैसे भेजने का तरीका 

  • अगर आप के smartphone में bhim app install है तो उसको open करें और अगर bhim app install नहीं है तो bhim app को आप यहाँ से अपने smartphone में download कर के install कर लें !
  • bhim app को जब आप open करेंगे तो आप को send money का विकल्प नज़र आएगा उसको क्लिक करें !
  • अब आप को app screen में सबसे ऊपर तीन डॉट नज़र आयेंगे उनको click करें और aadhaar को select करें !
  • अब आप उसका aadhaar number डालें जिसको आप रूपये भेजना चाहते हैं !
  • इसके बाद आप को verify को क्लिक करना है ! जैसे ही आप verify को क्लिक करेंगे bhim app इस बात को verify करेगा की आप के द्वारा type किये गए aadhaar number से कोई bank account जुड़ा है की नहीं ! 
  • verify की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप को दुबारा aadhaar number नज़र आएगा जिसको आप ठीक से जाँच ले की वो aadhaar number सही है की नहीं ! क्यों की आप जिसको रुपया भेजना चाहते हैं उसका नाम नज़र नहीं आएगा !
  • अब आप कितना पैसा भेजना चाहते हैं उसकी जानकारी भरें और पैसे भेजने का कारण लिखे !
  • अगर आप ने ऊपर बताई गई सारी जानकारी को ठीक से पूरा कर लिया तो अंत में पे बटन को क्लिक करदें !
  • इस तरह से आप अपने bhim app से किसी के भी aadhaar number पर online money transfer कर सकते हैं !



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें